सिविल अभियांत्रिकी
विभाग के लक्ष्य, मिशन, और उद्देश्य
विभाग की लंबी दूरी के लक्ष्य इस प्रकार हैं :
- उत्कृष्टता पाने के लिए स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर अध्यापन की गुणवत्ता प्रदान करना है ताकि छात्रों को तकनीकी और सामाजिक – आर्थिक चुनौतियों को पूरा करने के लिए सशक्त बनाया जा सके|
- निम्नलिखित विशेषज्ञता के साथ तकनीकी प्रगति के अनुरूप स्नातकोत्तर स्तर पर कार्यक्रमों का विस्तार और विविधीकरण :
- स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग (अस्तित्व)
- मृदा यांत्रिकी तथा नींव अभियांत्रिकी (अस्तित्व)
- जल संसाधन इंजीनियरिंग (अस्तित्व)
- एनवायरनमेंटल इंजीनियरिंग (पहले से ही प्रस्तावित)
- परिवहन अभियांत्रिकी (2006 से शुरू किया जा – 07)
- सर्वेक्षण और दूरस्थ सेंसिंग इंजीनियरिंग
- भूकंप इंजीनियरिंग
- रॉक मैकेनिक्स
- ज्यादा व्यापक औद्योगिक संपर्क और आवश्यकता आधारित शोध सिविल इंजीनियरिंग के विभिन्न ढांचागत और अन्य उभरते क्षेत्रों में अस्तित्व में डॉक्टरेट और पोस्ट डॉक्टरेट अनुसंधान के लिए प्रमुख गतिविधियों को मजबूत बनाना |
- संकाय सदस्यों और विभाग में अन्य सहायक स्टाफ के विकास के लिए एक प्रणाली विकसित करना |
- परामर्श और परीक्षण सुविधाएं प्रदान करना और उनको बढ़ावा देना ताकि अतिरिक्त संसाधनों को पैदा करा जा सके और पेशे की नवीनतम मांग के साथ संपर्क में ररखा जा सके |
आधारभूत सुविधाओं का विवरण
शिक्षण और सीखने के लिए जगह
जगह प्रकार | बैठक क्षमता | संख्या | क्षेत्र (Sq.m.) | |
---|---|---|---|---|
1. | व्याख्यान कमरे | 70 each | 8* | 99 |
2. | ट्यूटोरियल कमरे | 25 each | 14* | 16 |
3. | आरेखण हॉल | 90 | 1 | 171 |
4. | सम्मेलन कमरे | 125 | 1* | 137 |
5. | संगोष्ठी कमरे | 125 | 1* | 137 |
6. | समिति कमरे | 20 | 1* | 30 |
7. | संकाय कक्ष | 1 प्रत्येक | 25 | 16 |
8. | आरेखण कार्यालय | 3 | 1 | 16 |
9. | पर्यवेक्षक कमरे | 2 | 5 | 16 |
10. | जेनरेटर कक्ष | – | – | – |
11. | प्रतिस्थापित कमरे | 1 या2 | 20 | 16 |
12. | स्टोर कमरे | 4 | 16, 24 |
* संस्थान के अन्य विभागों द्वारा साझा किया
विभागीय पुस्तकालय
संख्या | क्षेत्र (Sq.m) | |
---|---|---|
पठन हॉल | 10 | 40 |
Stackकमरा | ——– | 40 |
वर्तमान पत्रिकाएं कमरा | ——– | ——– |
मुद्दा काउंटर | ——– | ——– |
कार्यालय और भंडार | ——– | ——– |
विभागीय पुस्तकालय पुस्तकें और पत्रिकाएं
विषय | कुल | |
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1. | किताबें, परियोजनाओं, शोध, रिपोर्टें आदि | 400 |